How to choose table top wet Grinders in India

Tabletop wet Grinder kaise select karen.

एक अच्छे Grinder को चुनने या फिर खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना अतिआवश्यक है। चाहे वो Grinder का साइज छोटा हो या बड़ा। आप बिलकुल सही Blog पर आये है हम आज यह आपको  “How to choose table top wet Grinders in India” को चयन करने में मदद करेंगे।

Nayamart में आपका स्वागत है हम आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है How to choose table top wet Grinders in India.

What is Table Top Wet Grinders? (गीली चक्की क्या है?):-

एक Wet Grinder (गीली चक्की) का काम घर में अनाज/चटनी और भी तरह के पेस्ट को पानी के साथ के लिए उपयोग में लाया जाता है। इससे सूखा मशाला या फिर बिना पानी के कुछ भी चीज को नहीं पीसा जाता है। अन्यथा यह Wet Grinder ख़राब हो जाता है।

Wet Grinder के निर्माण में अधिकतर ग्रेनाइट के पत्थर का उपयोग किया जाता है जो की किसी अन्य धातु की अपेक्षा लम्बी अवधि तक चलता है।

Best Wet Grinder India 2020 (sabse achche wet grinders) 


1. Butterfly Smart Wet Grinder, 2L (White) with Coconut Scrapper Attachment, 150 W

Butterfly Smart table top Wet Grinder 150 वाट, 2 लीटर स्टेनलेस स्टील ड्रम के साथ तथा, पॉली कार्बोनेट पारदर्शी ढक्कन के साथ सौंदर्य से डिजाइन ABS बॉडी के साथ आ रहा है। निश्चित रूप से यह आपकी आवश्यकता को उत्कृष्ट तरीके से पूरा करेगा और करना भी चाहिए। 

How to choose table top wet Grinders in India

Butterfly Smart Wet Grinder, 2L (White) with Coconut Scrapper Attachment, 150 W

Brand          – Butterfly
Colour         – White and Grey
Material       – ABS
Model           – NameSmart
Wattage        – 150 Watts 

BUY ON AMAZON


2. Elgi Ultra Grind+ Gold Table Top Wet Grinder, 2L (White/ Purple)

अगर आपकी खाना पकाने की क्षमता 2 लीटर की गीले Grinder से पूरी की जा सकती है तो यह आपकी रसोई और परिवार के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। और यह पॉपुलर है।

ABS बॉडी, मल्टी-यूटिलिटी ड्रम और बैटर क्लीनर खाना पकाने का अनुभव बेहतर देता है, साथ ही इसके 5 साल की Warranty भी।

How to choose table top wet Grinders in India

Elgi Ultra Grind+ Gold Table Top Wet Grinder, 2L (White/ Purple)

Brand          – Elgi Ultra
Colour         – Multicolour
Material       – Stainless Steel 
Wattage        – 150 Watts 

BUY ON AMAZON

 


3. Panasonic MK-SW200BLK Wet Grinder, 2 L (Black)

Panasonic MK-SW200 अल्टिमेट वेट ग्राइंडर को उच्चतम गुणवत्ता की सामग्री के साथ बनाया गया है और इसे विशेष रूप से आपकी आवश्यकता को सहजता से संभालने के लिए बनाया गया है, जिससे यह आपके रसोई घर में आपके लिए वास्तव में आपका साथी बन गया है।

स्वचालित टाइमर पीसने के लिए एक हवा बनाता है। बस टाइमर सेट करो और आराम करो। आपका काम होकर Grinder स्वतः ही बंद हो जायेगा।

How to choose table top wet Grinders in India

Panasonic MK-SW200BLK Wet Grinder, 2 L (Black)

Brand          – Panasonic
Colour         – White 
Material       – Plastic
Wattage        – 240 Watts 

BUY ON AMAZON


4. PREMIER Table Top Wet Grinder, 95W

इस टेबल टॉप वेट ग्राइंडर में 1.5L की क्षमता है। यह स्टेनलेस स्टील से बना है। 95 watts के साथ आता है। अपने पिछले अनुभव के आधार पर मैंने अपने घरेलू उपयोग के लिए एक ही यूनिट खरीदने का विकल्प चुना। मुझे खुशी है कि उत्पाद की गुणवत्ता बहुत उच्च स्तर की है। महान रसोई उपकरण आपके घर पर है।

How to choose table top wet Grinders in India

PREMIER Table Top Wet Grinder, 95W

Brand          – Premier 
Material       – Stainless Steel  
Wattage        – 95 Watts 

BUY ON AMAZON


5. DGMR Wet Grinder, 150W (Cherry)

अगर आप कुछ ऐसा अपनी किचिन में बना रहे है जिसे बनाने में आप चाहते कम समय लगे तो यह Dgmr Wet Grinder बेहतर साबित हो सकता है। आपका (How to choose table top wet Grinders in India) उत्तर भी।

इस चक्की का उपयोग होटल, रेस्तरां के रसोईघरों में किया जाता है, साथ ही अनाज, मसाले, आदि जैसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पीसने के लिए घरों में किया जाता है। इसमें लगे पत्थर बहुत बढ़िया पीसने का काम करते है।

How to choose table top wet Grinders in India

DGMR Wet Grinder, 150W (Cherry)

Brand          – DGMR
Colour         – Cherry
Material       – Plastic body with steel and stone 
Wattage        – 150 Watts 

BUY ON AMAZON


What To Look For While Buying A Wet Grinder? (एक गीली चक्की खरीदने से किन बातों में ध्यान देना चाहिए?):-

यदि आप wet grinder (गीली चक्की) (How to choose table top wet Grinders in India) खरीदने की योजना बना रहे है तो कुछ बातों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हम आपको कुछ सुझाव दे रहे है जो आपको एक अच्छा wet grinder को Buy करने में मदद करेंगे।

1. Size of a wet Grinder[गीली चक्की का आकार]:-

यदि आप Wet Grinder को खोज रहे है तो उसका Size (आकार) ध्यान में रखकर ही खरीदें। आप अपने बड़े परिवार में तो छोटे आकार का Wet ग्राइंडर तो नहीं खरीद सकते ना।

इसके अलावा, यह भी ख्याल रखे की आप उसे किस स्थान पर रखना चाहते है कही ऐसा ना हो जाये की आप Grinder बड़ा खरीद ले और वो आपकी किचन में स्थापित करने में समस्या आये।

2. The capacity of the wet grinder[गीली चक्की की क्षमता]:-

जितना Grinder के आकार का सही होना आवश्यक है, उतना ही उसकी क्षमता का भी सही होना आवश्यक है। आप इसके बारे में तो बेहतर ही पता होगा कि Batter(पेस्ट) कितना तैयार करते है।

Wet Grinder विभिन्न क्षमताओं के साथ आते है। इसलिए आपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए सही क्षमता वाला Grinder का चयन करना थोड़ा मुश्किल होगा। यह भी How to choose table top wet Grinders in India आपके लिए थोड़ा सा कहीं तो है ही। 

3. Body of the Drum:-

एक अच्छे Wet Grinder की Body जो स्टेनलेस स्टील से बनी होनी चाहिए न कि प्लास्टिक या फिर किसी अन्य धातु की। स्टेनलेस स्टील से बनी Grinder लम्बे समय तक टिकाऊ होने के साथ-साथ भंडारण के लिए सही होते है।

4. Number of grinding wheels or stones[पीसने वाले पत्थरों की संख्या]:-

एक अच्छे ग्राइंडर का चयन करते समय 3 पहियों या पत्थरों वाला ही खरीदना चाहिए। 3 पहियों वाले ग्राइंडर जल्दी से कम समय में कुशलतापूर्वक पीसेंगे। हालाँकि 2 पहियों वाला Grinder भी बुरा विकल्प नहीं है। लेकिन 3 पहियों वाले के अपेक्षा सही नहीं है।

5. Protection from overload[अधिभार से सुरक्षा]:-

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम Wet Grinder में अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थ भर देते है और ध्यान नहीं देते है। जिससे मशीन Overload हो जाती है। ऐसा करने से चक्की के खराब होने का खतरा रहता है।

अगर उपकरण की सुरक्षा रखनी है तो overload (अधिभार)  को तो ध्यान में रखना ही होगा।

6. Additional accessories [अतिरिक्त सामान]:-

यदि आप कोई भी उपकरण खरीदते है तो, उसके साथ आने वाले अतिरिक्त सामान को भला कौन पसंद नहीं करेगा? आपको एक Wet Grinder को खरीदने का विचार जरूर करना चाहिए, जिसमें नारियल स्क्रेपर, अटा नाइजर, ढक्कन वाइपर, स्टैंड और ग्राइंडर कवर जैसे घटक हों।

इन 6 सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर ही Wet Grinder खरीदें या फिर गूगल में “How to choose table top wet Grinders in India” सर्च करें। ताकि आपको सर्वश्रेष्ठ उपकरण प्राप्त हो।


Conclusion(सारांश):-

सभी ऊपर दिए गए Wet Grinders Best है। आपके प्रश्न How to choose table top wet Grinders in India का उत्तर मिल ही गया होगा। इन सभी के Costumer रिव्यु बहुत ही अच्छे है।

हमने काफी Research की और फिर यह डाटा आपके लिए लाये है, आशा है आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर एक अच्चे wet grinder को खरीदने में सहायता मिली हो तो कमेंट जरूर कीजिये।

धन्यवाद !!

Read also:-

3 thoughts on “How to choose table top wet Grinders in India”

Leave a Comment