Online Shopping के फायदे और नुकसान क्या है?

Advantages and Disadvantages of online shopping 

Online Shopping करते समय कुछ बातों को जानना और समझना अतिआवश्यक है। जैसे online shopping क्या है?, online shopping के फायदे और नुकसान क्या है?, online shopping कैसे करें? और बहुत कुछ।

आज के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में और अपने कामों में व्यस्त होने के कारण लोगो के पास खाली समय ही नहीं है। जिससे वे अपनी जरूरतों का सामान खुद लेकर आ सकें। इसलिए Onine Shopping उन सभी लोगों का एक मित्र सा बन गया है। जिससे वे आसानी से अपने सामान को खोज कर घर पर मंगा सकते है।

फिर चाहे वो घर में उपयोग का सामान हो या खुद के लिए कपडे। बस कुछ ही समय में Online order कर मंगा सकते है।

तो हम आज की इस पोस्ट में आपकी Online Shopping के फायदे और नुकसान क्या है? प्रश्न के उत्तर को जानेंगे और समझेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते और जानते है।

Online Shopping के फायदे और नुकसान

Online Shopping के फायदे:-

समय की बचत:- 

यदि आप online shopping कर कुछ भी सामान खरीदते हैं तो, आपको किसी दुकान या शॉपिंग मॉल में जाकर सामान लेने से कम समय लगेगा। न आपको किसी दुकान पर जाना होगा होगा और न ही किसी शॉपिंग मॉल पर। बस अपने Mobile या फिर Computer से 5 मिनिट से कम समय में अपना सामान Order कर मंगा सकते है। इससे आप अपना बहुत समय बचा लेते है।

सुविधाजनक:-

Online shopping की मदद से आप भीड़-भाड़ से बच जाते है। इससे आपको सामान खरीदने के पश्चात घर तक खुद लेकर आना नहीं पड़ता सामान आपके घर पर ही पहुंच जाता है। तो है न आपके लिए online shopping एक सुविधाजनक

आम दुकानों में न मिलने वाला सामान Online:- 

जब आप किसी सामान को ढूढ़ते है और आपको केवल उस सामान का नाम बस पता होता है। तो आपको यह नहीं पता होता कि यह सामान किस दुकान पर कहाँ मिलेगा। लेकिन online shopping से आप उस सामान को झट से खोजकर खरीद पाते हैं।

अतुलनीय ऑफर और भारी डिस्काउंट:-

बाजार में बढ़ते हुए इस Online Shopping के चलन में बाजार में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है। कोई न कोई प्रतिद्वंदी अपने प्रतिद्वंदी से अच्छे से अच्छा सामान कम कीमत पर लेकर आता है। जिसका फायदा हम उठाते है। क्योंकि उस सामान में कई ऑफर और डिस्काउंट शामिल होते हैं।

उत्पादों में विविधता:-

Online Shopping करने पर आपको सभी प्रकार का सामान मिल जायेगा फिर चाहे आप सुई जितना छोटा सामान ले या हाथी जितना बड़ा।  इसके लिए आपको कहीं भटकना भी नहीं पड़ेगा। सभी सामान आपको Amazon और Flipkart जैसी online वेबसाइट पर मिल जायेगा।

पुराना सामान (उपयोग किया हुआ):-

इस पूरे मानव जगत में कोई अमीर है तो कोई गरीब। जो नया सामान नहीं खरीद सकता। इसलिए online में जिनके पास सामान उपयोग किया हुआ होता है। वे उस सामान को ऑइनलाइन बेच देते है। जिससे आप अपनी जरूरत का सामान कम कीमत पर खरीद सकते है।

अच्छे उत्पाद की गुणवत्ता:-

जब कभी भी, आप कोई सामान को खरीदते है। तो उस सामान को खरीद चुके हुए ग्राहक सामान के बारे में सुझाव देते हैं। सामान कैसा है? उपयोगी है या नहीं। कीमत ज्यादा है या कम और कई प्रकार के सुझाव। इन सभी सुझाव को पढ़कर आप एक अच्छा उत्पाद चुन सकते है।

Online Shopping के नुकसान:-

सामान को स्पर्श और न देखने की कमी:-

यदि हम ऑनलाइन कोई भी सामान मंगाते है तो न तो हम उसे अपने सामने देख सकते है। न ही उसे स्पर्श कर उसकी गुणवत्ता का पता लगा सकते है। ये नुकसान तो हमें लेना ही पड़ता है। लेकिन, अगर किसी भी सामान के विवरण को पढ़ कर खरीदा जाये तो, नुकसान होने का मौका ही नहीं आता है।

सामान पर shipping charge:-

Online सामान मंगाने पर सामान का शिपिंग चार्ज लगता है। अर्थात यदि कोई सामान आपके घर तक लेके आता है तो, आपसे उसका भी पैसा लिया जाता है। Shipping Charge सभी सामान पर लगे ऐसा निश्चित नहीं है।

सामान आने में देरी:-

यदि हम ऑनलाइन कोई भी सामान मंगाते है तो उसे हमारे घर तक आने में कुछ समय लगता है। वो समय 2 दिन से लेकर 7 दिन तक का होता है। इसलिए आपको थोड़ी सा धैर्य रखना पड़ सकता है। Amazon जैसी कंपनी आपको कम समय में भी सामान आप तक पंहुचा देती है लेकिन उसका पैसा आपसे अलग से लिया जाता है।

Online Shopping में धोखाधड़ी:-

आजकल तो ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर बहुत धोखे हो रहे है। अगर हमने किसी ऐसी वेबसाइट या ad पर जाकर कुछ सामान को लेते है और पैसे हम ऑनलाइन ही चुका देते है। इससे हमें धोखा मिल जाता है फिर न तो आपके पैसे मिलते है और न ही सामान।

कुछ धोखे तो ऐसे होते है की आपने जो सामान देखा था और आपके पास जो सामान आता है वो अलग होता है।

छोटे दुकानदारों को नुकसान:-

जो छोटे दुकानदार होते है, उनके पास सामान भी कम होता है। इसलिए, वो अपने सामान को उचित मूल्य पर बेचते है। लेकिन जब से ऑनलाइन शॉपिंग चालू हुई है तब से उनका सामान बिक नहीं पाता है। जिससे उन्हें अपने सामान की खरीद से भी कम कीमत पर सामान को बेचना पड़ता है।

Online Shopping के फायदे और नुकसान

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. ऑनलाइन शॉपिंग किस प्रकार के लेनदेन का उदाहरण है?

Online shopping का मतलब है कि, आप किसी भरोसे मंद कम्पनी की वेबसाइट या फिर apps से सामान को पसंद कर खरीदते है। online शॉपिंग करते समय आपसे उसके मूल्य को चुकाने के लिए कुछ विकल्प मिलते है। यदि आप तुरंत ही पैसे को चुकाना चाहते है तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से चुका सकते है।

परन्तु यदि आप चाहते हैं कि जब आपके पास सामान पहुंच जाये तब आप पैसे दें तो आप Cash on Delivery विकल्प को चुन सकते है।

2. क्या हम बैंक में खाता न होने के बावजूद ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है हा या ना?

जी हाँ आप बैंक में खाता न होने पर भी आप ऑनलाइन शॉपिंग विकल्प Cash on Delivery से कर सकते है।

3. क्या ऑनलाइन शॉपिंग फायदेमंद है?

यदि आप Online Shopping के फायदे और नुकसान के बारे में जानते और समझते है तो ऑनलाइन शॉपिंग आपके लिए फायदेमंद है।

Read also:-

कैसी लगी आपको आज की यह पोस्ट Online Shopping के फायदे और नुकसान आशा करता हूँ आप online shopping के फायदे और नुकसान क्या है? जान गए होंगे। अगर अभी भी आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे Comment कर पूछ सकते है।

धन्यवाद्

2 thoughts on “Online Shopping के फायदे और नुकसान क्या है?”

Leave a Comment